25.2 C
Rishikesh
Saturday, May 28, 2022

शकरकंद फेस पैक लगाने से दूर हो सकती हैं स्किन की ये 5 समस्याएं, जानें इसे बनाने का तरीका

- Advertisement -

शकरकंद फेस पैक लगाने से दूर हो सकती हैं स्किन की ये 5 समस्याएं, जानें इसे बनाने का तरीका

शकरकंद देखने में आलू जैसा होता है लेकिन यह स्वाद में मीठा और सेहत से भरपूर होता है। सर्दियों में शकरकंद खाने के कई फायदे हैं। यह आंखों की रोशनी, पाचन और आयरन की कमी को दूर करता है। इसे आप उबालकर दूध के साथ खा सकते हैं या शकरकंद की चाट बनाकर भी खा सकते हैं। दरअसल शकरकंद में विटामिन सी, के, बी1, बी6 और बी9 पाए जाते हैं। साथ ही इसमें कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और पोटैशियम भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके सेवन से कई बीमारियां दूर रहती है लेकिन क्या आपको पता है कि शकरकंद के उपयोग से आपके त्वचा स्वस्थ और दमकती नजर आ सकती है। इसमें विटामिन सी, ए, एंटीऑक्सीडेंट, बीटा-कैरोटीन और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स के कारण यह स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होती है। आइए त्वचा के लिए शकरकंद के फायदे और उपयोग के बारे में विस्तार से जानते हैं।

स्किन के लिए शकरकंद के फायदे

1. त्वचा की रंगत निखारे

शकरकंद में विटामिन सी पाया जाता है, जिसकी मदद से एंटीऑक्सीडेंट और कोलेजन का उत्पादन होता है। कोलेजन की मदद से त्वचा की रंगत निखारने और स्किन को हेल्दी बनाने में मदद मिलती है। साथ ही शकरकंद में मौजूद विटामिन ए की मदद से त्वचा कोशिकाओं का निर्माण होता है। इससे आपके बाल और नाखुनों भी सुंदर हो सकते हैं।

कैसे करें उपयोग

शकरकंद फेसपैक बनाने के लिए आप एक शकरकंद को अच्छे से उबाल लें। उसके बाद थोड़ी मात्रा में ओट्स और दही मिला लें। फिर इस मिश्रण को अपने चेहरे पर स्क्रब की तरह लगाने की कोशिश करें। इसे हल्के हाथों से चेहरे पर लगाएं। इसे 10 मिनट रखने के बाद नॉर्मल पानी से धो लें। इससे स्किन में निखार आता है। इसका इस्तेमाल आप हफ्ते में एक बार कर सकते हैं।

sweet-potato-skin

Image Credit- Freepik 

2. शुष्क त्वचा के लिए फायदेमंद

शकरकंद में पोटैशियम और पैंटोथेनिक एसिड पाए जाते हैं, जो स्किन को मॉइस्चराइजर करने का काम करता है। पोटैशियम के सेवन से त्वचा लंबे समय तक नमीयुक्त बनी रहती है। इससे त्वचा रूखी और बेजान नजर नहीं आती है।

कैसे करें उपयोग

इस फेसपैक को बनाने के लिए आप उबले हुए शकरकंद के पेस्ट में थोड़ा अदरक पाउडर और दूध मिलाकर अच्छे से तैयार कर लें। इस मिश्रण को चेहरे पर अच्छे से लगाएं और 5 मिनट के लिए रहने दें। इससे चेहरे की अन्य समस्याओं में भी आराम मिलता है। चेहरे को धोने के बाद आप किसी अच्छे मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. एंटी एजिंग गुण

शकरकंद में एंटी एजिंग गुण पाए जाते हैं, जिसकी मदद से आपकी स्किन जवां और खूबसूरत नजर आती है। दरअसल शकरकंद में एंथोसायनिन और फ्लेवोनोइड एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो स्किन को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं। साथ ही इससे स्किन पर आने वाले फाइन लाइन्स और झुर्रियों को भी कम करने में मदद मिलती है। 

कैसे करें उपयोग

एंटी एजिंग शकरकंद फेसपैक तैयार करने के लिए आप शकरकंद को उबाल लें। फिर उसमें शहद और थोड़ी मात्रा में दूध मिला लें। इस मिश्रण को अच्छे से तैयार करने के बाद आप इसे चेहरे पर हल्के हाथों या ब्रश से लगा सकते हैं। इसके बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। इसे आप हफ्ते में एक बार उपयोग कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-  शकरकंद कब खाना चाहिए और कब नहीं? एक्सपर्ट से जानें

4. सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाए

शकरकंद में फोलेट पाया जाता है। फोलेट की मदद से सूर्य की हानिकारक किरणों के प्रभाव को कम किया जा सकता है। सूर्य की हानिकारक किरणों की वजह से त्वचा कैंसर का खतरा भी होता है। साथ ही शकरकंद फेसपैक की मदद से त्वचा के पीएच स्तर को भी बनाए रखने में मदद मिलती है।

कैसे करें उपयोग

सूर्य की किरणों से बचाव के लिए आप शकरकंद को उबाल लें और उसमें जैतून के तेल या नारियल के तेल को मिला सकते है। इससे टैन को कम करने में भी सहायता मिलती है।

sweet-potato-skin

Image Credit- Freepik 

5. तैलीय त्वचा के लिए फायदेमंद

शकरकंद केवल रूखी त्वचा के लिए ही नहीं तैलीय त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। इससे स्किन को साफ करने और धूल-मिट्टी से सुरक्षित रखने में मदद मिलती है। साथ ही इससे चेहरा कोमल और मुलायम बनता है।

कैसे करें उपयोग

ऑयली स्किन के लिए शकरकंद को उबालकर उसमें आधा चम्मच और नींबू का रस मिलाकर अच्छे से लगा लें। इस पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट के लिए सूखने दें फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इसे आप हफ्ते में एक बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- शकरकंद खाने के फायदे: सर्दियों में खाएं भुने हुए शकरकंद, सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे

सावधानियां

1. किसी भी फेसपैक को चेहरे पर इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें।

2. चेहरे पर शकरकंद पैक का इस्तेमाल करने से एलर्जी या रैशेज होने पर इसका उपयोग बंद कर दें।

3. किसी तरह की स्किन समस्या होने पर इसकेे इस्तेमाल से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Main Image Credit- Freepik 

- Advertisement -

Related Articles

Latest Articles