25.2 C
Rishikesh
Saturday, May 28, 2022

रिलैक्सिंग मसाज के सभी स्वास्थ्य लाभों को पाना है तो, मसाज के बाद ना करें ये 5 गलतियां

- Advertisement -

रिलैक्सिंग मसाज के सभी स्वास्थ्य लाभों को पाना है तो, मसाज के बाद ना करें ये 5 गलतियां

अक्सर लोग अपनी बॉडी को आकर्षक बनाने और अपने शरीर का स्ट्रेस कम करने के लिए बॉडी मसाज की मदद लेते हैं। इसके अलावा बॉडी मसाज ना केवल बॉडी को टोन करने में उपयोगी है बल्कि मांसपेशियों को आराम पहुंचाने में भी यह बेहद मददगार है। लेकिन कुछ लोग बॉडी मसाज करवाने के बाद भी आराम महसूस नहीं कर पाते हैं या वह फायदे नहीं होता उठा पाते हैं जो बॉडी मसाज के बाद अक्सर लोगों को महसूस होते हैं। इनके पीछे जिम्मेदार होती हैं कुछ गलतियां। जी हां यदि आप मसाज करवा रहे हैं तो ऐसे में कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना जरूरी है। आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि रिलैक्सिंग मसाज करवाने के बाद व्यक्तियों को किन चीजों से दूर रहना चाहिए। पढ़ते हैं आगे…

1 – पोषक तत्वों से भरपूर आहार की कमी

बता दें कि रिलैक्सिंग मसाज करवाने के बाद सर्कुलेटरी सिस्टम और अंगों की कार्यप्रणाली अपना बेहतर काम करना शुरू कर देती हैं। ऐसे में व्यक्ति को उस समय ऐसे पोषक तत्व का सेवन करने की जरूरत होती है, जिससे ना केवल शरीर में ऊर्जा का स्तर बना रहे बल्कि व्यक्ति एक्टिव महसूस कर सके। लेकिन अक्सर लोग ऐसा करना भूल जाते हैं और पोषक तत्वों की कमी के कारण ना एनर्जी महसूस कर पाते हैं ना उनकी मांसपेशियों का तनाव दूर हो पाता है।

2 – डिहाइड्रेशन हो जाना

जब व्यक्ति मसाज करवाता है तो उसके बाद जरूरी है शरीर का हाइड्रेट रहना। वहीं लोगों से गलती हो जाती है कि वे मसाज के बाद पानी पीना भूल जाते हैं या शरीर में पानी की कमी हो जाती है, जिससे कारण शरीर को डिहाइड्रेशन की समस्या का सामना करना पड़ता है। डिहाइड्रेशन के कारण ना वे जरूरी फायदा उठा पाते है और ना ही ऊर्जा महसूस कर पाते हैं।

इसे भी पढ़ें- अपने बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड से करनी है शादी की बात? ये 5 टिप्स आएंगे काम

3 – चाय कॉफी का सेवन

कुछ लोगों की बात होती है कि वह रिलैक्सिंग मसाज करवाने के बाद चाय कॉफी का सेवन करना शुरू कर देते हैं। जबकि ऐसा करना गलत है। क्योंकि चाय कॉफी के अंदर कैफीन पाया जाता है। ऐसे में यदि व्यक्ति कैफीन का सेवन करता है तो इससे वे मसाज का पूरा फायदा नहीं उठा पाता। ऐसे में व्यक्ति को कैफीन युक्त खाद्य पदार्थ व शराब का सेवन दोनों से दूर रहना जरूरी है।

4 – मसाज के बाद सो जाना

कुछ लोगों की आदत होती है कि वह मसाज के बाद थकान महसूस करते हैं और आते ही सो जाते हैं। बल्कि ऐसा गलत है। रिलैक्सिंग मसाज के बाद नहाना बेहद जरूरी है। क्योंकि इससे ना केवल सारी थकान दूर हो सकती है बल्कि शरीर का डिटॉक्सिफिकेशन भी होता है। ऐसे में आप गुनगुने पानी से नहा सकते हैं या गुनगुने पानी में सेंधा नमक को मिलाएं और उस पानी से नहा सकते हैं। ऐसा करने से शरीर का तनाव और थकान दोनों को दूर किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें- रिश्ते में हमेशा ‘अच्छे’ बने रहना भी बन सकता है परेशानी की वजह, एक्सपर्ट से जानें कारण

5 – आराम की कमी

मसाज के बाद मांसपेशियों को रिलैक्स करवाना आपकी जिम्मेदारी है। वहीं अगर आप मसाज के बाद तुरंत काम पर चले जाए तो इससे शरीर को भरपूर लाभ नहीं मिल सकता है। ऐसे में मसाज के बाद शांत भरे माहौल में आराम करें। साथ ही ऐसा काम करें, जिससे आपको मानसिक तौर पर शांति मिले। ऐसा करने से आप ना केवल मांसपेशियों को तंदुरुस्त रख पाएंगे बल्कि खुद को उर्जा प्रदान कर पाएंगे।

 

नोट – ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि मसाज के बाद कुछ ऐसी चीजें नहीं करनी चाहिए, जिससे शरीर को नकारात्मक रूप से प्रभाव पड़े। ऐसे में इस लेख में बताए कुछ गलतियां आपके बेहद काम आ सकती है, जिनसे बचकर आप गलती करने से भी बच सकते हैं और रिलैक्सिंग मसाज का पूरा लाभ ले सकते हैं।

- Advertisement -

Related Articles

Latest Articles