25.2 C
Rishikesh
Saturday, May 28, 2022

पानी में नींबू का रस डालकर नहाने से मिलते हैं कई फायदे, त्वचा में आता है निखार और दूर होती हैं झुर्रियां

- Advertisement -

पानी में नींबू का रस डालकर नहाने से मिलते हैं कई फायदे, त्वचा में आता है निखार और दूर होती हैं झुर्रियां

एक व्यक्ति को शरीर की स्वच्छता को प्राथमिकता देनी चाहिए। ऐसे में रोजाना सुबह उठकर नियमित रूप से नहाना ना केवल स्वच्छता के लिए जरूरी है बल्कि सेहत के लिए भी उपयोगी है। लेकिन क्या आप जानते हैं यदि नहाने के पानी में नींबू के रस को मिलाया जाए तो इसके कई फायदे हो सकते हैं? जी हां, नींबू के अंदर एंटीमाइक्रोबियल, एंटीबैक्टीरियल गुण, विटामिन सी, सिट्रिक एसिड, एंटी एजिंग, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल आदि गुण मौजूद होते हैं जो त्वचा को कई समस्याओं से दूर रख सकते हैं। ऐसे में अगर व्यक्ति नींबू के पानी से स्नान करता है तो त्वचा को कई फायदे हो सकते हैं। आज का हमारा लेख इन्हीं फायदों पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि नींबू के पानी से स्नान करने पर सेहत को क्या-क्या फायदे हो सकते हैं। इसके लिए हमने श्री राम सिंह हॉस्पिटल एंड हार्ट इंस्टीट्यूट नई दिल्ली के कंसल्टेंट डर्मेटोलॉजिस्ट और डायरेक्टर ऑफ स्किन लेजर सेंटर नोएडा डॉक्टर टी.ए राणा (Consultant Dermatologist Dr. T.A.Rana) से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे…

1 – झुर्रियों से राहत

जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है वैसे-वैसे व्यक्ति की त्वचा में ढीलापन आना शुरू हो जाता है। आपको बता दें कि त्वचा में कसाव लाने के लिए नींबू का रस आपके बेहद काम आ सकता है। आप अपने नहाने के पानी में नींबू को अच्छे से मिलाएं और बने मिश्रण से स्नान करें। ऐसा करने से न केवल झुर्रियों की समस्या से राहत मिल सकती है बल्कि व्यक्ति की त्वचा में भी कसाव आ सकता है।

2 – शरीर की दुर्गंध को दूर

जब सर्दियों में लोग गर्म गर्म कपड़ों को पहनते हैं तो इसके कारण शरीर से निकलने वाला पसीना दुर्गंध के रूप में लोगों को महसूस होता है। ऐसे में इस दुर्गंध को दूर करने में नींबू का रस आपके बेहद काम आ सकता है। आप नहाने के पानी में नींबू के रस को मिलाएं और अच्छे से स्नान करें। ऐसा करने से न केवल शरीर की बदबू दूर हो सकती है बल्कि व्यक्ति को फ्रेश महसूस हो सकता है।

इसे भी पढ़ें- क्या सर्दियों में ठंडे पानी से नहाना चाहिए? जानें इसके फायदे, नुकसान और कुछ सावधानियां

3 – दाग धब्बों से छुटकारा

बता दें कि नींबू के अंदर सिट्रिक एसिड मौजूद होता है जो न केवल शरीर की गंदगी को दूर करने में उपयोगी है बल्कि नींबू के अंदर पाए जाने वाले ब्लीचिंग प्रॉपर्टी त्वचा के दाग धब्बों से राहत दिलाने में भी आपके बेहद काम आ सकती है। ऐसे में आप नींबू के पानी से स्नान करें। ऐसा करने से त्वचा के दाग धब्बों से राहत मिल सकती है।

4 – त्वचा में आए चमक

बता दें कि नींबू के अंदर विटामिन सी पाया जाता है जो न केवल त्वचा को कई समस्याओं से दूर करने में उपयोगी है बल्कि त्वचा को चमकदार बनाने में भी आपके बेहद काम आ सकता है। ऐसे में आप नियमित रूप से नींबू के रस से स्नान करें। ऐसा करने से त्वचा निखरी-निखरी और खिली खिली नजर आ सकती है।

5 – ऑयली स्किन से राहत

अक्सर आपने देखा होगा कुछ लोग अपनी ऑइली स्किन की समस्या से परेशान रहते हैं। ऐसे में इस समस्या को दूर करने में नींबू का रस आपके बेहद काम आ सकता है। यदि आप नींबू के रस से स्नान करते हैं तो शरीर का अतिरिक्त ऑयल दूर हो सकता है। वहीं ज्यादा ऑयल के कारण व्यक्ति के पीठ, चेहरे या सीने में मुंहासे निकल आते हैं। ऐसे में इस समस्या को दूर करने में भी नींबू के पानी के स्नान आपके लिए बेहद उपयोगी साबित हो सकता है।

 इसे भी पढ़ें- शरीर के इन 3 अंगों की न करें रोज सफाई, जानें नहाते समय किन अंगों को रोज साफ करना है जरूरी

नोट – ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि नींबू के रस को यदि पानी में मिलाकर स्नान किया जाए तो इससे सेहत को कई फायदे हो सकते हैं। लेकिन यदि आपको त्वचा से संबंधित कोई भी समस्या है तो नींबू के पानी से स्नान करने से पहले एक बार एक्सपर्ट की राय जरूरी है। वहीं यदि आपकी स्किन ड्राई है तब भी नींबू के पानी को अपनी दिनचर्या में जोड़ने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें।

इस लेख में फोटोज़ Freepik से ली गई हैं।

- Advertisement -

Related Articles

Latest Articles