25.2 C
Rishikesh
Saturday, May 28, 2022

दमकती त्वचा के लिए बनाएं सेब के सिरके का फेस पैक, दूर होंगी स्किन की कई समस्याएं

- Advertisement -

दमकती त्वचा के लिए बनाएं सेब के सिरके का फेस पैक, दूर होंगी स्किन की कई समस्याएं

खूबसूरत स्किन पाने के लिए हम सब कई तरह के उपाय करते हैं ताकि हमारी स्किन ग्लोइंग और बेदाग दिखे। सर्दियों में हमारी त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। साथ ही कील-मुहांसे, सन टैन और त्वचा संक्रमण के कारण आपकी खूबसूरती बर्बाद हो जाती है। इन समस्याओं से निजात पाने के लिए आप सेब के सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपकी स्किन की कई परेशानियां दूर हो सकती है। सेब सिरका में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। सााथ ही इसमें एसिटिक एसिड, साइट्रिक, अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड, मैलिक और अमीनो एसिड पाए जाते हैं, जो चेहरे की कई समस्याओं को दूर करते हैं। एप्पल साइडर विनेगर में विटामिन, एंजाइम और खनिज लवण होते हैं। आइए विस्तार से जानते हैं कि त्वचा के लिए सेब के सिरके के फायदे और इस्तेमाल करने के तरीके के बारे में।

त्वचा के लिए सेब सिरके के फायदे

1. कील-मुहांसों को दूर करे

सेब के सिरके का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा के कील-मुहांसे आसानी से दूर हो सकते हैं। सेब के सिरके में एंटीफंगल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। यह त्वचा से अतिरिक्त तेल को अवशोषित कर त्वचा के छिद्रों को साफ करता है। इससे आपकी त्वचा बेदाग और निखरी नजर आती है।

कैसे करें उपयोग

त्वचा के कील-मुहांसों को दूर करने के लिए आप सेब के सिरके में थोड़ी मात्रा में पानी मिला लें। इसे अच्छी तरह से मिलाने के बाद आप इसे चेहरे पर कॉटन की मदद से लगा लें। ध्यान रहे कि मिश्रण को चेहरे पर रगड़कर न लगाएं। इससे नुकसान हो सकता है। कोशिश करें कि मिश्रण को कॉटन की मदद से दबाकर पूरे चेहरे पर लगाएं। पांच मिनट बाद आप इसे ठंडे पानी से धो लें। इससे आप हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

Apple-cider-vinegar-skin

Image Credit- Freepik 

2. त्वचा को निखारे

अगर आपकी त्वचा का निखार भी कम हो रहा है, तो सेब के सिरके के इस्तेमाल से आप अपनी कोमल और दमकती त्वचा फिर से पा सकते हैं। सेब सिरका में अल्फा हाइड्रॉक्सिल एसिड पाया जाता है, जो मृत कोशिकाओं को साफ कर त्वचा के एक्सफोलिएट करता है। साथ ही इससे आपकी त्वचा का पीएच बैलेंस भी बना रहता है, जिससे आपकी स्किन खूबसूरत और निखरी हुई नजर आती है।

कैसे करें उपयोग

इसके लिए आप एक कटोरी में एक चम्मच बेसन, एक चम्मच शहद, एक चम्मच सिरका और एक छोटा चम्मच गुलाबजल अच्छे से मिला लें। सभी साम्रगी को अच्छे से मिलाने के बाद आप इसे हाथों से या ब्रश की मदद से चेहरे पर लगा सकते हैं। हालांकि ध्यान रखें कि अगर आप हाथों से फेसपैक लगा रहे हैं, तो हाथों को अच्छे से साफ जरूर कर लें। इस फेसपैक को आंखों के नीचे वाले हिस्से पर न लगाएं। 15 मिनट बाद इस मिश्रण को आप नॉर्मल पानी से धो लें। इसका इस्तेमाल आप हफ्ते में एक बार कर सकते हैं।

3. स्किन टोनर

स्किन को टोन करने के लिए आप सेब के सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे त्वचा में रक्त का प्रवाह अच्छे से होता है और स्किन के रोमछिद्र भी कम होते हैं, जिसकी वजह से कील-मुहांसे नहीं होते हैं। यह त्वचा की रंगत को भी निखारता है।

कैसे करें उपयोग

इसके उपयोग के लिए आप एक चम्मच सेब के सिरके में आधा चम्मच पानी मिला लें। आप एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें भी मिला सकते हैं। इस मिश्रण का उपयोग त्वचा पर कॉटन की मदद से करें। इस कुछ मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। फिर ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। इसे आप दिन में एक बार एप्लाई कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- सुबह खाली पेट सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar) पीने से सेहत को मिल सकते हैं ये 5 फायदे

4. झुर्रियां और फाइन लाइन्स मिटाए

उम्र बढ़ने के साथ हमारी त्वचा पर झुर्रियां और फाइन लाइन्स आने लगते हैं, जिससे त्वचा बेजान दिखने लगती है लेकिन सेब के सिरके के इस्तेमाल से आप इसे आसानी से दूर कर सकते हैं। सेब के सिरके में मैलिक और लैक्टिक एसिड पाया जाता है, जिससे त्वचा की झुर्रियों को कम करने में मदद मिलती है। इससे चेहरे की खूबसूरती और बढ़ती है।

कैसे करें उपयोग

एक कॉटन में थोड़ा एप्पल साइडर विनेगर और आलू का रस ले लें। इस मिश्रण को कॉटन की मदद से सीधे चेहरे की झुर्रियों और फाइन लाइन्स पर लगाएं। इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें और ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। इसे आप हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

Apple-cider-vinegar-skin

Image Credit- Freepik 

5. सनबर्न को ठीक करे

सेब के सिरके की मदद से आप सनबर्न को भी ठीक कर सकते हैं। सनबर्न की वजह से चेहरे के कई हिस्से काले हो जाते हैं और त्वचा भी झुलसी हुई नजर आती है। सनबर्न से त्वचा में खुजली और जलन भी होती है। 

कैसे करें उपयोग

इसके लिए आप आधा कप सेब का सिरका और 4 कप पानी मिला लें। इसके बाद इसे सनबर्न वाले सभी हिस्सों पर कॉटन की मदद से लगाएं। थोड़ी देर स्किन हल्के हाथों से मसाज करें। इसके बाद आप ठंडे पानी से नहा सकते हैं या अगर आपने इसे सिर्फ चेहरे पर लगाया है, तो चेहरा धो लें। इसे आप हफ्ते में एक बार कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- क्या हैं सेब के सिरके के फायदे? जानें एक्सपर्ट से

सावधानियां

सेब के सिरके में कई तरह के एसिड पाए जाते हैं। इसका अधिक इस्तेमाल करने से त्वचा पर लाल चकत्ते और रैशेज भी हो सकते हैं। साथ ही खुजली और निशान भी आ सकते हैं इसलिए स्किन पर इसका प्रयोग करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें। इसके अलावा अगर आपकी स्किन बहुत संवेदनशील है, तो डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसका उपयोग अपने चेहरे पर करें क्योंकि इससे आपकी स्किन को नुकसान हो सकता है। एप्पल साइडर विनेगर के सेवन से पहले भी डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

- Advertisement -

Related Articles

Latest Articles