25.2 C
Rishikesh
Saturday, May 28, 2022

चेहरे पर टमाटर लगाने से हो सकती है ये 5 समस्याएं, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

- Advertisement -

चेहरे पर टमाटर लगाने से हो सकती है ये 5 समस्याएं, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

ज्‍यादातर घरों में हर द‍िन टमाटर खाया और इस्‍तेमाल क‍िया जाता है। टमाटर का सेवन करने से शरीर को कई तरह के फायदे म‍िलते हैं, इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है पर क्‍या ये हमारी स्‍क‍िन के ल‍िए उतना ही फायदेमंद है? टमाटर में मौजूद एस‍िड सबकी त्‍वचा को सूट नहीं करता है ज‍िसके चलते कई तरह की स्‍क‍िन प्रॉब्‍लम्‍स हो सकती हैं। आजकल इंटरनेट पर स्‍क‍िन के ल‍िए टमाटर को यूज करने के कई तरीके मौजूद हैं पर आप ब‍िना डॉक्‍टर की सलाह ल‍िए इन तरीकों को न आजमाएं, इससे आपकी स्‍क‍िन में एलर्जी, जलन, सूजन आद‍ि समस्‍याएं हो सकती हैं। इस लेख में हम चेहरे की स्‍क‍िन के ल‍िए टमाटर के नुकसान और उसे एप्‍लाई करने का सही तरीका जानेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने ओम स्किन क्लीनिक, लखनऊ के वरिष्ठ कंसलटेंट डर्मेटोलॉज‍िस्‍ट डॉ देवेश मिश्रा से बात की।

tomato side effects

image source:google

1. खुजली की समस्‍या (Itching on face)

टमाटर में व‍िटाम‍िन सी और एंटीऑक्‍सीडेंट की मात्रा होती है, ये हमारी सेहत के ल‍िए फायदेमंद है पर क्‍या इससे हमारी स्‍क‍िन को भी फायदे म‍िलते हैं? दरअसल टमाटर में एस‍िड मौजूद होता है, अगर आपको नैचुरल एस‍िड से एलर्जी है तो ये आपकी स्‍क‍िन पर र‍िएक्‍ट कर सकता है। इसे चेहरे की स्‍क‍िन पर एप्‍लाई करने से आपको खुजली या जलन का अहसास हो सकता है।

इसे भी पढ़ें- डैंड्रफ दूर करने और झड़ते बालों को रोकने के लिए लगाएं टमाटर से बने ये 3 हेयर मास्क, जानें बनाने का तरीका

2. आंख और होंठ में जलन (Burning sensation)

आपको इंटरनेट पर टमाटर को स्‍क‍िन पर एप्‍लाई करने के कई तरीके म‍िल जाएंगे पर क्‍या टमाटर को वाकई स्‍क‍िन पर एप्‍लाई करना सही है? टमाटर एप्‍लाई करने से आंख और ल‍िप्‍स में जलन हो सकती है। टमाटर सबकी स्‍क‍िन को सूट नहीं करते। अगर आपकी त्वचा का पीएच बैलेंस कम है तो टमाटर आपकी स्‍क‍िन को नुकसान पहुंचा सकता है।

3. रैशेज की समस्‍या (Rashes on face)

अगर टमाटर का ज्‍यादा इस्तेमाल आप चेहरे पर कर लें तो रैशेज भी हो सकते हैं। आपको टमाटर को स्‍क‍िन के बड़े ह‍िस्‍से में एप्‍लाई करने से पहले पैच टेस्‍ट करना चाह‍िए। आप हाथ पर पैच टेस्‍ट कर सकते हैं पर ध्‍यान रखें क‍ि चेहरे की स्‍क‍िन अलग होती है इसल‍िए चेहरे पर टमाटर एप्‍लाई करना हो तो शुरूआत में थोड़ी मात्रा का ही प्रयोग करें।

4. रेडनेस की समस्‍या (Redness on face)

टमाटर को चेहरे की स्‍क‍िन पर एप्‍लाई करने से रेडनेस की समस्‍या भी हो सकती है। स्‍क‍िन का बड़ा ह‍िस्‍सा टमाटर में मौजूद म‍िनरल्‍स को एब्‍सॉर्ब नहीं कर पाता ज‍िससे त्‍वचा पर रेडनेस हो सकती है। अगर आपके साथ ही भी ये समस्‍या है तो आप टमाटर को स्‍क‍िन पर एप्‍लाई करने के बजाय टमाटर का जूस प‍िएं या टमाटर को अपनी डाइट में एड करें।

इसे भी पढ़ें- आसमान छू रहे हैं टमाटर के दाम, जानें 10 चीजें जिन्हें आप खाने में टमाटर की जगह कर सकते हैं इस्तेमाल

5. टमाटर से होने वाली एलर्जी (Tomato allergy)

tomato for skin

image source:google

अगर आपको टमाटर से एलर्जी है तो उसे स्‍क‍िन पर लगाने के कारण स्‍किन रैशेज, एक्‍ज‍िमा के लक्षण, जी म‍िचलाना, चेहरे पर सूजन आद‍ि समस्‍याएं हो सकती हैं। ज‍िन लोगों को पहले से एक्‍ज‍िमा है उन्‍हें चेहरे पर टमाटर लगाने की सलाह नहीं दी जाती। अगर आपको स्‍क‍िन एलर्जी है तो टमाटर या नींबू एप्‍लाई करने से जलन या सूजन बढ़ सकती है इसल‍िए इसे अवॉइड करें। डॉक्‍टर पैच टेस्‍ट या ब्‍लड टेस्‍ट के जर‍िए टमाटर से होने वाली एलर्जी कंफर्म करते हैं।

टमाटर को चेहरे पर एप्‍लाई करने का सही तरीका (How to apply tomato on face) 

  • आप टमाटर को सीधे चेहरे की स्‍क‍िन पर एप्‍लाई करने बजाय, टमाटर के रस को दही या ओटमील के साथ म‍िलाकर चेहरे पर एप्‍लाई करें और 20 म‍िनट बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें।
  • अगर आप हाइपरप‍िगमेंटेशन को दूर करने के ल‍िए टमाटर को स्‍क‍िन पर एप्‍लाई करना चाहते हैं तो आप उसे बड़े एर‍िया में लगाने के बजाय कॉटन बड की मदद से स‍िर्फ ज‍िस जगह को ठीक करना है वहां एप्‍लाई करें।
  • आप टमाटर को स्‍किन पर एप्‍लाई करेंगे तो रैशेज या खुजली हो सकती है, उसमें एलोवेरा जेल और नार‍ियल तेल की बूंदों को म‍िक्‍स करके लगाएं तो खुजली नहीं होगी।
  • आप टमाटर में ब‍िना नमक और चीनी एड क‍िए उसके जूस का सेवन करें या सलाद के रूप में खाएं तो आपकी स्‍क‍िन को टमाटर के फायदे मिलेंगे।

टमाटर हमारी सेहत के ल‍िए फायदेमंद है पर इसे सीधे स्‍क‍िन पर एप्‍लाई करने से खुजली, रेडनेस, जलन आद‍ि समस्‍या हो सकती है इसल‍िए इसे स्‍क‍िन पर एप्‍लाई करने से पहले पैच टेस्‍ट जरूर करें।

main image source:hearstepp.com

- Advertisement -

Related Articles

Latest Articles