25.2 C
Rishikesh
Saturday, May 28, 2022

इलाज के ल‍िए सर्जरी (ऑपरेशन) से लगता है डर? जानें इसके लिए खुद को मानस‍िक तौर पर कैसे करें तैयार

- Advertisement -

इलाज के ल‍िए सर्जरी (ऑपरेशन) से लगता है डर? जानें इसके लिए खुद को मानस‍िक तौर पर कैसे करें तैयार

सर्जरी छोटी या हो बड़ी उसे जट‍िल प्रक्र‍िया की श्रेणी में ही रखा जाता है। कई सर्जरी व्‍यक्‍त‍ि की जान को खतरे में भी डाल सकती है इसल‍िए सर्जरी करवाने से पहले हमें डॉक्‍टर पूरी तसल्‍ली के साथ जानकारी देते हैं ताक‍ि बाद में कोई परेशानी न हो पर इसके बावजूद कई लोगों को सर्जरी के नाम से डर लगता है। इलाज के ल‍िए सर्जरी से डर लगना स्‍वभाव‍िक है पर इसके बाद होने वाले फायदे आपको पता होने जरूरी हैं तभी आपका डर कम होगा साथ ही सर्जरी की प्रक्रिया जान लेने से भी सर्जरी के प्रत‍ि आपका डर कम हो सकता है। इस लेख में हम इलाज के ल‍िए होने वाली सर्जरी से पहले खुद को मानस‍िक तौर पर तैयार करने के आसान तरीकों पर बात करेंगे। सर्जरी से पहले आपको च‍िंता, एंग्‍जाइटी, ड‍िप्रेशन जैसी समस्‍याओं से बचना है नहीं तो आपका बीपी बढ़ सकता है और इलाज की प्रक्र‍िया टालनी पड़ सकती है। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के बोधिट्री इंडिया सेंटर की काउन्‍सलिंग साइकोलॉज‍िस्‍ट डॉ नेहा आनंद से बात की।

surgery phobia

image source:google

1. डॉक्‍टर से म‍िलकर अपने सवाल पूछें (Ask your questions from doctor)

आप डॉक्‍टर से म‍िलकर सर्जरी से जुड़े जरूरी सवाल जैसे सर्जरी का र‍िस्‍क, सफल होने का प्रत‍िशत, सर्जरी के फायदे, सर्जरी से पहले और बाद के दौरान रखी जाने वाली सावधान‍ियां आद‍ि व‍िषयों पर खुलकर बात कर सकते हैं, इन सभी प्रश्‍नों के उत्‍तर म‍िलने से आपको संतुष्‍ट‍ि होगी और सर्जरी से पहले उतना डर महसूस नहीं होगा। ज्‍यादातर डॉक्‍टर अपने मरीजों को सर्जरी की पूरी प्रक्र‍िया शुरूआत में समझा देते हैं ताक‍ि उन्‍हें बाद भी क‍िसी तरह की शंका न हो। 

इसे भी पढ़ें- रोज दौड़ने से सेहत को मिलते हैं कई फायदे, जानें लंबी दौड़ के ल‍िए खुद को कैसे करें मानसिक रूप से तैयार

2. सर्जरी की प्रक्र‍िया जानें (Try to know procedure of surgery)

आपको डॉक्‍टर से म‍िलकर सर्जरी की प्रक्र‍िया जाननी चाह‍िए, इससे आपको सर्जरी से जुड़े म‍िथ पता चलेंगे, इसके अलावा आप इटरनेट पर सर्जरी का ड‍िमोन्‍सट्रेशन देख सकते हैं, आजकल कई चैनल अपने वीड‍ियोज के जर‍िए लोगों को सर्जरी की जट‍िल प्रक्रिया आसान शब्‍दों में समझाते हैं। सर्जरी की प्रक्रिया जानने से आपको ये पता चलेगा क‍ि शरीर के क‍िस ह‍िस्‍से को डॉक्‍टर क‍िस तरह ऑपरेट करेंगे।

3. अन्‍य मरीजों से म‍िलकर बात करें (Talk to patients)

आप ऐसे मरीजों से बात कर सकते हैं ज‍िन्‍होंने पहले भी सर्जरी करवाई हो। ऐसे मरीज आपको बेहतर जानकारी दे सकेंगे क‍ि आपको क‍िन बातों का ध्‍यान रखना है, साथ ही ऐसे मरीजों से बात करके आपके मन का डर कुछ कम होगा, आप उनसे म‍िलकर सर्जरी का पॉज‍िटिव रेट पता कर सकते हैं, पर इस बात का ध्‍यान रखें क‍ि हर व्‍यक्‍त‍ि का शरीर अलग होता है और उसके मुताब‍िक ही इलाज उस पर काम करता है। 

4. डीप ब्रीदिंग एक्‍सरसाइज करें (Deep breathing exercise)

breathing exercise surgery

image source:google

सर्जरी की तारीख नजदीक है तो आप रोजाना सुबह उठकर डीप ब्रीद‍िंग एक्‍सरसाइज की प्रैक्‍ट‍िस करें। इससे आपके मन की च‍िंता, ड‍िप्रेशन कम होगा और आप बेहतर महसूस करेंगे। डीप ब्रीद‍िंग एक्‍सरसाइज करने के ल‍िए शांत जगह देखकर बैठ जाएं, गहरी सांस भरें और धीरे-धीरे छोड़ें, ये प्रक्र‍िया 8 से 9 बार दोहराएं।

इसे भी पढ़ें- पहली बार प‍िता बनने जा रहे हैं? एक्सपर्ट से जानें अपने आप को मानस‍िक तौर पर कैसे करें तैयार

5. सर्जरी के बारे में पढ़ें (Know importance of surgery)

आपको सर्जरी के बारे में ज्‍यादा से ज्‍यादा जानकारी हास‍िल करनी चाह‍िए। इससे आपको ये भी जानकारी होगी क‍ि ज‍ितनी मुश्‍क‍िल आप अपनी सर्जरी को समझ रहे हों शायद हो उतनी कठ‍िन या जट‍िल न हो। सर्जरी के बारे में आपको ऑनलाइन फोरम पर काफी जानकारी म‍िल जाएगी ज‍िसकी मदद से आप उसे बेहतर तरीके से समझ सकते हैं।

इन आसान तरीकों की मदद से आप अपने मन को सर्जरी के ल‍िए तैयार कर सकते हैं, सर्जरी के समय बीपी न कम हो इसके ल‍िए आपका शांत और टेंशन फ्री होना जरूरी है। 

main image source:google                                                                                                                                                  

- Advertisement -

Related Articles

Latest Articles